कुंडली में पिता का भाव कौन सा होता है?

कुंडली में पिता का भाव कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंजन्म कुंडली में पिता का भाव दशम माना गया है। दशम भाव व दशम भाव पर बैठे ग्रह ही उस जातक के लिए लाभकारी होते हैं। सी जातक की कुंडली में दशम भाव बलवान हो तो उसको पिता का धन मिलता है। दशम भाव में उच्च का शुक्र हो तो उस जातक को पिता से धन लाभ मिलता है।

तुलसी लगाने का शुभ दिन कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंनवरात्रि के दिनों में शुक्रवार के दिन तुलसी लगाई जाती है. इसका कारण यह माना जाता है कि तुलसी माता महालक्ष्मी का ही रूप हैं और शुक्रवार का दिन लक्ष्मी मां का दिन कहलाता है. अप्रैल के महीने में कृषि विज्ञान की दृष्टि से तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है. इसके साथ ही शनिवार के दिन को भी तुलसी लगाने का अच्छा दिन कहते हैं.

क्या आपके घर में तुलसी है कही आप यह गलतियां तो नही कर रहे?

इसे सुनेंरोकेंसूखने न दें तुलसी यदि आपने घर में तुलसी रखी है तो उसका विशेष ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। तुलसी के पौधे को कभी सूखने नहीं देना चाहिए। यदि तुलसी का पौधा सूखता है तो उसे दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है। आपके घर में अगर तुलसी का पौधा सूख भी जाए तो उसे ऐसे ही न रखें।

घर में तुलसी सूखने का क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंनमी से खराब होता है पौधा तुलसी के पौधे के लिए आवश्यकता से अधिक नमी अच्छी नहीं होती. पौधे में पानी ज्यादा जमा हो जाने से इसके पत्ते झड़ने लगते हैं और पौधा सूखने लगता है. इस समस्या से निपटने के लिए तुलसी के पौधे से 15 सेंटीमीटर की दूरी पर उसकी मिट्टी को 20 सेंटीमीटर गहराई तक खोदें.

तुलसी सूखने पर क्या करे?

इसे सुनेंरोकेंयहां आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि तुलसी का सूखा या मुरझाया हुआ पौधा घर में रखना अशुभ माना जाता है. इसलिए तुलसी के सूखे हुए पौधे को किसी नदी में प्रवाहित कर दें और नया पौधा लगा लें.

कुंडली में माता का घर कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंमातृ भाव अर्थात तीसरे घर से मामा और मौसी का विचार किया जा सकता है। मातृ भाव से चतुर्थ अर्थात कुंडली के सप्तम भाव से स्त्री के अलावा माता की माता अर्थात नानी का विचार किया जाता है। नाना के विचार के लिए मातृ भाव से दशम भाव अर्थात कुंडली के प्रथम भाव से विचार किया जा सकता है।

दशम भाव किसका होता है?

इसे सुनेंरोकेंज्योतिष में दशम भाव को कर्म का भाव कहा जाता है। यह भाव व्यक्ति की उपलब्धि, ख़्याति, शक्ति, प्रतिष्ठा, रुतबा, मान-सम्मान, रैंक, विश्वसनीयता, आचरण, महत्वाकांक्षा आदि को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त कुंडली में दशम भाव जातक के करियर अथवा उसके व्यवसाय को बताता है।

तुलसी दोष क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवास्तुशास्त्र के अनुसार प्रत्येक रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण वाले दिन तुलसी को जल अर्पित नहीं करना चाहिए. साथ ही इन दिनों में सूर्य छिपने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष की स्थिति उत्पन्न होती है. तुलसी के पौधे को रसोई के पास नहीं रखना चाहिए.

कुंडली में सूर्य का घर कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंकुंडली के प्रथम भाव लग्न में सूर्य होने पर पहला घर सूर्य का ही होता है, इसलिए सूर्य का इस भाव में होना बहुत शुभकारी मना जाता है।

सूर्य कुंडली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसूर्य को अनुकूल कुंडली में तृतीय भाव में सूर्य की उपस्थिति जातक की आय में वृद्धि करता है। वहीं अगर कोई व्‍यक्‍ति अन्‍याय सहता है या अन्‍याय देखकर मूक बना रहता है तो उसका सूर्य कमज़ोर बनता है। घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद पाकर और तीर्थयात्रा के ज़रिए कुंडली में सूर्य को अनुकूल बनाया जा सकता है।

सूर्य कुंडली कैसे बनती है?

इसे सुनेंरोकेंवर्त्तमान सौर मंडल के बाह्य वलय या स्फेरिकल सराउंडिंग तथा उसके अन्दर एक निश्चित कक्ष्या में नित संचरण शील ग्रहों क़ी अपनी अपनी वलयाकृतियों के एक निश्चित काल में ऐसे कोण पर आ जाना जिससे हमारे भूमंडल का कोई विशेष भाग उनके सीधे प्रभाव में पड़ता है, वहां या उस स्थान के लिये एक स्थाई विन्दु बन जाता है.

जन्म कुंडली में कितने प्रकार के दोष होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह बहुत ही अशुभ माना जाता है। कालसर्प दोष मुख्य रूप से 12 प्रकार का होता है और इसका निर्धारण जन्म कुंडली देखकर ही किया जा सकता है। प्रत्येक कालसर्प दोष के निवारण के लिए अलग-अलग उपाय हैं। यदि आप जानते हैं कि आपकी कुंडली में कौन का कालसर्प दोष है तो उसके अनुसार आप उपाय कर सकते हैं।

कंटक दोष क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजब शनि कुंडली के अष्टम भाव के ऊपर से गोचर कर रहा होता है, तब उसे कंटक शनि कहते है। जब वहः चतुर्थ भाव के ऊपर से गपचार करता है, तब उसे अर्ध-कंटक कहते है। अष्टम भाव आयु का भाव है, तथा 64वे नवमांश एवं 22वे द्रेष्कोन का भी स्थान है। शनि का गोचर इस स्थान पर मृत्यु का घोतक है, लेकिन तब जब मारक दशा भी चल रही हो।